मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि – Moong Dal Namkeen Recipe in Hindi

0

आज हम आपके लिए मूंग दाल नमकीन रेसिपी Moong Dal Namkeen Recipe लाए हैं। मूंग दाल की नमकीन Moong Dal ki Namkeen खाने में बेहद टेस्टी होती है। यह बच्चों और बड़ों सभी को पसंद आती है। और हां, आपको जानकर खुशी होगी कि आप हल्दीराम जैसी मूंग दाल की नमकीन Moong Dal ki Namkeen घर में बना सकते हैं। लीजिए आप भी मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि नोट करें और आज ही इसे ट्राई करें। हमें उम्मीद है कि मूंग दाल नमकीन रेसिपी Moong Dal Namkeen Recipe आपको जरूर पसंद आएगी।

मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Easy

मूंग दाल नमकीन Moong Dal Namkeen बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • मूंग दाल_Moong dal – 01 कप (बिना छिलके वाली),
  • चाट मसाला_Chaat masala – स्वादानुसार,
  • तेल_Oil – तलने के लिए,
  • नमक_Salt – स्वादानुसार।

मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि :

मूंग दाल नमकीन रेसिपी Moong Dal Namkeen Recipe के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छी तरह से 2-3 बार धो लें। इसके बाद एक बर्तन में दाल लेकर उसमें दाल भीगने भर का पानी और सोडा डाल कर रात भर के लिए भिगा दें।

भीगी हुई दाल को एक बार फिर अच्छेे से धो लें और उसका सारा पानी निकाल दें। इसके बाद पंखे के नीचे एक सूती कपड़ा बिछाकर दाल को फैला दें और एक घंटे तक सूखने दें।

दाल सूखने के बाद कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें। तेल गरम होने पर एक बड़ी स्टील की छलनी लेकर उसमें थोड़ी सी दाल लें और छलनी को तेल में रख कर उसे चम्मच की मदद से चलाते रहें।

जब दाल गोल्डेन कलर की हो जाए, छलनी को तेल से बाहर निकाल लें और दाल को टिश्यू पेपर पर पलट दें। इसी तरह से सारी दाल तल लें।

लीजिए आपकी मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी मूंग दाल की नमकीन Moong Dal ki Namkeen तैयार है। बस इसमें स्वादानुसार नमक और चाट मसाला डाल कर मिक्स कर लें और एयरटाइट बॉक्स में रख दें। अब जब भी आपका मन करे, मूंग दाल नमकीन निकालें और चाय के साथ इसका आनंद लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here